jupiter ग्रह से जुडी कुछ रोचक बातें, जो आपको पता भी नहीं होंगी।

facts about jupiter planet

बृहस्पति ग्रह सूर्य से पांचवें ग्रह से बाहर है, और संयुक्त सौर मंडल में अन्य सभी ग्रहों की तुलना में ढाई गुना अधिक भारी है। यह मुख्य रूप से गैसों से बना है और इसलिए एक “गैस की दिग्गज कंपनी ‘के रूप में जाना जाता है

1 . बृहस्पति सौर मंडल में चौथा प्रतिभाशाली ग्रह है।
यह पृथ्वी से नग्न आंखों को दिखाई देने वाले पांच ग्रहों में से एक है।

2 . बृहस्पति रोमन देवताओं के राजा के नाम पर है। Mesopotamians भगवान मर्दुक और बाबुल के शहर के संरक्षक के रूप में बृहस्पति को देखा गया है । युरोपीय जनजाति Donar, या थोर के रूप में इस ग्रह को भी देखा गया है। यूनानियों के लिए, यह जीयस, थंडर के भगवान का प्रतिनिधित्व किया गया है ।

3 . बृहस्पति ग्रह पर और ग्रह के मुकाबले कम दिन होते है।
यह अपनी धुरी एक बार हर 9 घंटे और 55 मिनट पर बदल लेता है। तेजी से रोटेशन इस ग्रह को दुगला बना देती है, यह एक चपटा आकारदिखाई देता है ।

facts about jupiter planet

4 . बृहस्पति बहुत ही ठंडा ग्रह हैं. इसका Average Temp. हैं -145°C.

5 . बृहस्पति के ऊपरी वायुमंडल बादल बेल्ट और जोनों में बांटा गया है। वे मुख्य रूप से अमोनिया क्रिस्टल, सल्फर, और दो यौगिकों के मिश्रण से बना रहे हैं।

6 . ग्रेट रेड स्पॉट बृहस्पति पर एक बड़ा तूफान है।
यह कम से कम 350 साल के लिए आता  है। यह इतनी बड़ा है कि तीन पृथ्वी इसके अंदर फिट हो सकते  है।

7 . बृहस्पति आंतरिक रॉक, धातु, और हाइड्रोजन यौगिकों से बना हुआ है।
बृहस्पति के बड़े पैमाने पर वातावरण (जो हाइड्रोजन का मुख्य रूप से किया जाता है) वहा उसके नीचे, संकुचित हाइड्रोजन गैस, तरल धातु हाइड्रोजन की परतों, और बर्फ का एक कोर, रॉक, और धातुओं हैं।

8 . बृहस्पति के चंद्रमा गेनीमेड सौर मंडल में सबसे बड़ा चंद्रमा है/ Ganymeade 5,268 किमी भर के उपाय, यह बुध ग्रह से भी बड़ा  है। बृहस्पति के चंद्रमाओं कभी कभी उल्लासपूर्ण उपग्रहों, इनमें से सबसे बड़ा Ganymeade, कैलिस्टो कब और यूरोपा कहा जाता है।

9 . बृहस्पति एक पतली अंगूठी प्रणाली है। इसके छल्ले मुख्य रूप से भेजे गए है।  धूमकेतु और क्षुद्रग्रहों से प्रभावों के दौरान बृहस्पति के छोटे दुनिया के कुछ से निकली धूल के कणों से बना रहे हैं। रिंग सिस्टम बृहस्पति के बादल में सबसे ऊपर के ऊपर कुछ 92,000 किलोमीटर की दूरी पर शुरू होती है।  और ये ग्रह से अधिक से अधिक 225,000 किलोमीटर तक फैला है। वे 12,500 के बीच 2,000 किलोमीटर की दूरी पर मोटी हैं।

10 . आठ अंतरिक्ष यान ने बृहस्पति का दौरा किया है।
पायोनियर 10 और 11, मल्लाह 1 और 2, गैलीलियो, कैसिनी, Ulysses, और नए क्षितिज मिशन। जूनो मिशन बृहस्पति के लिए अपना रास्ता है और जुलाई में 2016 अन्य भविष्य मिशन उल्लासपूर्ण चंद्रमाओं यूरोपा, गेनीमेड, और कैलिस्टो, और उनके उपसतह महासागरों पर ध्यान केंद्रित कर सकते है।

11. ब्रहस्पति ग्रह की कोई जमीन नहीं हैं यह पूरी तरह गैस के बादलों से बना हुआ ग्रह हैं.

12. बृहस्पति के कम से कम 64 चन्द्रमा हैं इसके सबसे बड़े चंद्रमा गैनीमेडे पर एक भूमिगत समंदर हैं जिसमें पूरी पृथ्वी से ज्यादा पानी हैं।

13. बृहस्पति हमारी आकाश गंगा का सबसे बड़ा ग्रह है, यह इतना बड़ा है की यदि शेष सभी ग्रह को आपस में जोड़ दिया जाये तो वह संयुक्त ग्रह भी बृहस्पति से छोटा ही रहेगा.

अगर अापके पास ऐसा कोई Article है ,जिसे अाप लोगो के साथ Share करना चाहते है तो अाप उसे हमे भेज सकते है. हमे Email करे - Gazabjankari@gmail.com पर अपना नाम के साथ। हम अपके Article को यंहा Gazabjankari पर Share करेंगे।

Comments

comments