Indian special forces In Hindi

Indian special forces In Hindi

दुनिया में 7 वा सबसे बड़ा देश के रूप में इंडिया का स्थान है और कुछ कठिन पड़ोसियों से घिरे हुए, यह निश्चित रूप से भारत जैसे देश की रक्षा के लिए एक अत्यंत कठिन कार्य है। लेकिन कोई भी काम हम भारतीयों के लिए कठिन नहीं हो सकता है। हम बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि कैसे आतंकवादियों और आतंकवादी हमलों से खुद की रक्षा की जा सकती है। हम नीचे गिरे हो सकते है, लेकिन हम फिर से आपने आपको बढ़िया तरीके से खड़ा कर सकते है। इंडिया की इन स्पेशल forces को हमारा सलाम है, और इनपे पूरा गर्व है। यहाँ दी गयी 9 भारतीय सेना पर हर भारतीय को गर्व होना चाहिए।

9. The Special Protection Group .

Indian special forces In Hindi

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप भारत सरकार के एक सुरक्षा बल है जिनका काम भारत के प्रधानमंत्री की सुरक्षा करना है, पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके तत्काल परिवार के सदस्यों की सुरक्षा की ज़िम्मेवारी भी इसी ग्रुप की है।

वे, खुफिया जानकारी जुटाने खतरों का आकलन और सुरक्षा प्रदान करने के लिए है। उनके ट्रैक रिकॉर्ड राजीव गांधी की हत्या के बाद निर्दोष कर दिया गया है और इस हमले के बाद से इसे कभी भी किसी भी प्रधानमंत्री से अलग नहीं किया।

8. Garud Commando Force .

Indian special forces In Hindi

 

2004 में स्थापित, गरुड़ कमांडो फोर्स ने भारतीय वायु सेना के विशेष बलों में से एक है। एक गरुड़ शिपाही होने के लिए दी जाने वाली ट्रेनिंग बाकी सभी Forces में सबसे ज्यादा है। एक गरुड़ कमांडो बनने के लिए  ट्रेनिंग दी जाती है उसे qualify करने के लिए पूरा 3 साल वक़्त लगता है।

सेवाओं की सबसे कम उम्र के विशेष बल, गरुड़ कमांडो फोर्स, महत्वपूर्ण वायु सेना के ठिकानों की रक्षा आपदाओं और हवा के संचालन के समर्थन में अन्य मिशन के दौरान बचाव अभियान से बाहर ले जाने का कर्तव्य सौंपा गया है।

7. National Security Guard .

Indian special forces In Hindi

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड भारत के प्रमुख आतंकवाद विरोधी बल है। एनएसजी, अति विशिष्ट व्यक्तियों को सुरक्षा प्रदान करता है विरोधी तोड़फोड़ की जाँच को आयोजित करता है, और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को आतंकवादी खतरों को निष्क्रिय करने की ज़िम्मदारी है।

6. Special Frontier Force .

Indian special forces In Hindi

चीन के साथ एक और युद्ध की स्थिति में चीनी के इलाक़े में गुप्त आपरेशन के लिए एक विशेष बल के रूप में 1962 भारत-चीन युद्ध के बाद में ये स्पेशल फाॅर्स बनायीं गयी थी , यह वास्तव में जिस काम के लिए बनायीं गयी थी उसमे ये कभी  ही नहीं।

इस गुप्त अर्धसैनिक विशेष बल भारत की खुफिया एजेंसी RAW और प्रधानमंत्री को सीधे रिपोर्ट के माध्यम से कैबिनेट सचिवालय में सुरक्षा महानिदेशालय के तहत चल रही है। इस स्पेशल forces के missions के बारे में इंडियन आर्मी को भी पता नहीं होता।

5. Force One .

Indian special forces In Hindi

Force One को  मुंबई में घातक 26/11 के आतंकवादी हमलों के बाद वर्ष 2010 में बनाया गया था।इस स्पेशल Force का काम किसी आतंकी हमले के दौरान मुम्बई को बचाना होता है।

यह Force दुनिया में सबसे तेजी से प्रतिक्रिया करने वाली force है और कम से कम 15 मिनट में एक आतंकी हमले का जवाब दे सकती है।

4. COBRA .

Indian special forces In Hindi

COBRA (Commando Battalion for Resolute Action) CRPF (Central Reserve Police Force) का हिस्सा ही है। इस force को भारत में रहे नक्सलवाद का मुकाबला करने के लिए गठन किया गया था। यह कुछ भारतीय विशेष forces में से एक है।

2008 में अपनी स्थापना के बाद से, यह सफलतापूर्वक भारत से नक्सली समूहों की एक संख्या में बाहर आई। इस force को बनाने में 13,000 करोड़ रुपये का खर्च किया गया था , यह भारत में सबसे शक्तिशाली forces में से एक है।

3. Ghatak Force .

Indian special forces In Hindi

इसका नाम ही Ghatak है जिसका मतलब हिन्दी में ‘हत्यारा’ है, इस पैदल सेना पलटन को सिर्फ मारने के लिए चलाया जाता है। भारतीय सेना में हर इन्फैंट्री बटालियन एक पलटन है और ये सबसे शारीरिक रूप से फिट और प्रेरित सैनिकों के साथ सबपे भारी पड़ती है।

घटक सैनिक, अच्छी तरह से प्रशिक्षित ऊंचे-हथियारों से लैस और आतंकी हमलों, बंधक स्थितियों और काउंटर विरोधी अभियान की तरह स्थितियों को संभालने के लिए बनाई गयी हैं।

2. Para Commandos .

Indian special forces In Hindi

Indian special forces In Hindi

1966 में स्थापित, पैरा कमांडो भारतीय सेना के उच्च प्रशिक्षित पैराशूट रेजिमेंट का हिस्सा हैं और भारत के विशेष बलों का सबसे बड़ा हिस्सा हैं। भारतीय सेना की पैराशूट इकाइयों दुनिया में सबसे पुराना हवाई इकाइयों में से एक हैं।

Para Commandos का मुख्य उद्देश्य पीछे से दुश्मन पर हमला करने और रक्षा के अपने पहले लाइन को नष्ट करने के लिए दुश्मन के इलाक़े में सैनिकों को मार गिराने के लिए बनाई गयी है।

1. MARCOS .

Indian special forces In Hindi

मार्कोस (मरीन कमांडो), एक स्पेशल forces है जिसे गतिवाला युद्ध और आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए 1987 में भारतीय नौसेना द्वारा बनाया गया था।

मार्कोस कमांडो की ट्रेनिंग दुनिया में और forces के मुकाबले कठिन है जंहा पर उनको कड़े शारीरिक और मानसिक क्रूरता से तैयार किया जाता है।

You make us proud. Really, really proud.

अगर अापके पास ऐसा कोई Article है ,जिसे अाप लोगो के साथ Share करना चाहते है तो अाप उसे हमे भेज सकते है. हमे Email करे - Gazabjankari@gmail.com पर अपना नाम के साथ। हम अपके Article को यंहा Gazabjankari पर Share करेंगे।

Comments

comments