अाखिर Rohtang Pass को लाशों के ढेर क्यों बोलते है? अगर अाप Rohtang Pass से गुजर रहे है तो ये बातें जानना जरूरी है।

रोहतांग दर्रा एक बहुत ऊंचा पहाड़ है , जो हिमालय के पूर्वी पीर पंजाल रेंज पर स्थित है। Rohtang Pass समुद्र के स्तर से 13,051 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह मनाली से 51 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। Rohtang Pass हिमाचल प्रदेश में लाहौल एवं स्पीति घाटियों को कुल्लू घाटी को जोड़ता है। पास may से November के महीने तक आम जनता के लिए खुला रहता है।Rohtang Pass बहुत मुश्किल नही है, लोगों को कई संख्या में हर साल ईसे  यात्रा के रूप मेंकरते है , लेकिन यह क्योंकि अप्रत्याशित snowstorms और तूफ़ान की वजह से काफी खतरनाक माना जाता है। पास ब्यास और चिनाब घाटियों के बीच जल पर स्थित है।

Rohtang pass meaning facts

 लद्दाखी भाषा ( भोटी ) में रोहतांग का अर्थ ‘लाशों का ढेर’ होता है. अब अगर आप Rohtang Pass से गुजर रहे हैं, तो समझ लीजिए आप लाशों के ढेर से गुजर रहे हैं और आप कब उन लाशों के ढेर में तब्दील हो जाएं, ये कोई नहीं जानता.  

Rohtang pass meaning facts

Bollywood की बहुत मूवी के शूटिंग Rohtang Pass पर की गयी है। जिसमे से इम्तियाज़ अली की फ़िल्म ‘जब वी मेट’ भी शामिल है। इस movie मे एक गाने में शाहिद कपूर एक सड़क पर सुंदर बर्फ से ढके पहाड़ों पर ड्राइविंग करते हुए और करीना कपूर को खुली जिप्सी में गाना और डांस करते दिखाया गया है।

Rohtang pass meaning facts

Rohtang Pass इतना ऊंचा है की बादल भी इस पहाड़ के नीचे दिखाई देते है। इसके अलाला सबसे अहम बात ये है कि सिर्फ़ खराब मौसम के कारण ही लोग यहां नहीं मरते, बल्कि यहां पर इतनी सारी मौतों का जिम्मेदार भूस्खलन (Earthquake)भी है. भूस्खलन से यहां लंबे समय तक जाम लगी रहती है.

 यह दर्रा इतना खतरनाक है कि भारत सरकार इस राह को थोड़ा सुगम बनाने के लिए इसके विकल्प के तौर पर 8.8 किलोमीटर लम्बी सुरंग बना रही है. 

Rohtang pass meaning facts

रोहतांग दर्रा के लिए सड़क “दुनिया में सबसे ज्यादा Jeepable रोड” और बडिया अनुभव से भरी पड़ी है, जबकि इस पर ड्राइविंग वास्तव में एक यादगार सफर हो जाता है। यह जगह गर्मियों के दौरान पर्यटकों के लिए open की जाती  है। यह लेह घाटी और स्पीति घाटी और पांगी के लिए एक प्रवेश बिंदु है। अाप यंहा बर्फ से ढकी पहाड़ों की एक लुभावनी दृश्य देख सकते हैं और Rohtang Pass अच्छी तरह से अप्रत्याशित बर्फबारी और हवा के वेग के लिए जाना जाता है। लोग यंहा  Skiing, skating and mountain biking जैसे साहसिक खेलों के लिए जा सकते हैं। आप यह सुनिश्चित करें कि अापके पास wollen कपड़े है क्यूंकि यंहा बहुत ठंड हो सकती है। अगर आप अस्थमा जैसी कोई लंबी सांस की बीमारियों से ग्रस्त हैं या एक दिल की हालत है, और फिर यह सिफारिश की है कि आप जगह पर जाने से बचे।

 

GazabJankari ko Youtube Par Subscribe kare Aur Payen GazabJankariyan
अगर अापके पास ऐसा कोई Article है ,जिसे अाप लोगो के साथ Share करना चाहते है तो अाप उसे हमे भेज सकते है. हमे Email करे - [email protected] पर अपना नाम के साथ। हम अपके Article को यंहा Gazabjankari पर Share करेंगे।

Comments

comments