दुनिया के 7 अजूबे Top 7 Wonders of The World

Top 7 Wonders of The World

दुनिया के ये अजूबे सुनने में जितने ही  खूबसूरत साबित होते है, उतने ही देखने में लगते है, जिनकी खूबसूरती सबके दिल को भा जाती है। आज की इस पोस्ट में हम आपको ऐसे 7  Wonders Of The World के बारे में बताएंगे।

7. Chichen Itza

Top 7 Wonders of The World

चिचेन 400 ईस्वी में माया सभ्यता द्वारा स्थापित किया गया था और यह Yucatan प्रायद्वीप के उत्तर मध्य, उत्तरी जो अब मेक्सिको कहा जाता है में स्थित है। चिचेन का एक इतिहास है कि जोकि 1500 साल पुराना है और मेरिडा से 75 मील की दूरी पर स्थित है। यह अलग समारोहों के लिए मुख्य क्षेत्रीय बिंदु रहा है कहा जाता है। पहले के दिनों और समय के दौरान, यह पुजारियों द्वारा नियंत्रित किया गया था। चिचेन का अर्थ है “इत्जा के कुएं के मुंह पर”।

6. Hagia Sophia

Top 7 Wonders of The World

हागिया सोफिया एक पूर्व ईसाई पितृसत्तात्मक बेसिलिका (चर्च), बाद में एक शाही मस्जिद, और अब इस्तांबुल, तुर्की में एक संग्रहालय है। हागिया सोफिया वर्तमान में दूसरा सबसे ज्यादा देखे जाने वाला म्यूजियम है, जो  लगभग 33 लाख लोगो को सालाना आकर्षित कर रहा है।

5. Machu Picchu

Top 7 Wonders of The World

Machu Picchuसमुद्र के स्तर से लगभग 8,000 फुट ऊपर स्थित है। साइट पेरू में Urubamba की घाटी के ऊपर एक पहाड़ रिज पर स्थित है। शहर को “lost city of Incas” भी कहा जाता है। माचू पिचू इंका साम्राज्य की ऊंचाई पर 1450 के आसपास बनाया गया था। यह सिर्फ 100 से अधिक वर्षों के बाद छोड़ दिया गया था। माचू पिचू 1983. 2007 में यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया था।

4. Taj Mahal of Agra

Top 7 Wonders of The World

Taj Mahal मुमताज महल की याद में प्रसिद्ध मुगल शासक शाहजहां द्वारा निर्मित किया गया था। ताजमहल मुगल वास्तुकला का सबसे अच्छा उदाहरण के रूप में माना जाता है और व्यापक रूप से भारत में मुस्लिम कला का गहना माना जाता है। यह दुनिया की सबसे मनाया संरचनाओं में से एक है और भारत के समृद्ध इतिहास का प्रतीक है। ताजमहल एक साल 3 लाख से अधिक दर्शकों को आकर्षित करता  है। 2007 में यह दुनिया के शीर्ष 10 आश्चर्यों में से एक घोषित किया गया था।

3. Cristo Redentor Statue

Top 7 Wonders of The World

यह दुनिया में सबसे बड़ा आर्ट डेको प्रतिमा और दुनिया में Jesus की 5 वीं सबसे बड़ी प्रतिमा है। दुनिया भर में ईसाई धर्म का प्रतीक है, प्रतिमा भी दोनों रियो डी जनेरियो और ब्राजील के एक सांस्कृतिक प्रतीक बन गया है, और विश्व के नए सात अजूबों में से एक के रूप में सूची बद्ध है।

2. petra

Top 7 Wonders of The World

यह Jorden के एक पुरातात्विक शहर है, कि इसकी चट्टानों को काटकर वास्तुकला और पानी नाली प्रणाली के लिए प्रसिद्ध है। पेट्रा के लिए एक और नाम का पत्थर है जिसमें से यह खुदी हुई है/ अरब Nabataeans की राजधानी के रूप में 312 ईसा पूर्व के दौरान स्थापित किया है, यह जॉर्डन का एक प्रतीक है। यह पहाड़ों जो अराबा (वाडी Araba) की पूर्वी दिशा फार्म के बीच एक बेसिन में जेबेल अल Madhbah की ढलान पर स्थित है। पेट्रा 2007 में विश्व की नई 7 आश्चर्य के बीच नामित किया गया था।

1. The Great Wall of China

Top 7 Wonders of The World

दुनिया के नए सात अजूबों में से  ग्रेट वॉल चाइना को  एक माना जाता है, चीन की महान दीवार का निर्माण किया गया 7 वीं शताब्दी ई.पू में । यह छापे और यूरेशियाई मैदान के विभिन्न खानाबदोश समूहों के हमलों के खिलाफ चीनी राज्यों और साम्राज्यों की रक्षा के लिए बनाया दुर्ग की एक श्रृंखला है।

GazabJankari ko Youtube Par Subscribe kare Aur Payen GazabJankariyan
अगर अापके पास ऐसा कोई Article है ,जिसे अाप लोगो के साथ Share करना चाहते है तो अाप उसे हमे भेज सकते है. हमे Email करे - [email protected] पर अपना नाम के साथ। हम अपके Article को यंहा Gazabjankari पर Share करेंगे।

Comments

comments